Covid-19: कोरोना संक्रमण खत्म करने में तेजी ला सकती है ये नई दवा, शोध में दावा

Covid-19: कोरोना संक्रमण खत्म करने में तेजी ला सकती है ये नई दवा, शोध में दावा

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस के इलाज को लेकर वैज्ञानिक कई दवाओं और उपचार पर शोध किए जा रहे हैं। अब वैज्ञानिकों ने एक प्रायोगिक एंटीवायरल दवा से इलाज के बारे में दावा किया है। उन्होंने कहा कि इस एंटीवायरल दवा की मदद से ऐसे मरीजों का कोरोना संक्रमण तेजी से खत्म करने में तेजी लाई जा सकती है, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराने की कोई आवशयकता नहीं होती है। सीधे तौर पर कहें तो इस दवा के विकास से कोरोना संक्रमित लोगों के उपचार को बेहतर किया जा सकता है।

पढें- कोरोना दैनिक मामले 10 हजार से कम आए, लगातार चौथे दिन 100 से कम मौतें हुईं, देखें राज्यवार आंकड़े

लैंसेट रेस्पिरेटरी मेडिसिन पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, पेगीइंटरफेरोन-लैम्ब्डा नामक दवा की एक खुराक पाने वाले पीड़ितों में महज सात दिन में चार गुना तेजी से संक्रमण खत्म हो सकता है। यह दवा इंजेक्शन के जरिए दी जाती है। वहीं कनाडा के टोरंटो सेंटर फॉर लिवर डिजीज के शोधकर्ता जॉर्डन फेल्ड ने कहा, इस उपचार में उस दौर में भरपूर संभावना देखने को मिली है, जब पूरी दुनिया में कोरोना के नए वैरिएंट तेजी से बढ़ रहे हैं। इससे मौजूदा उपचारों और टीकों का प्रभाव कम होने की आशंका व्यक्त की जा रही है।

शोधकर्ताओं के अनुसार, इस दवा से उपचार पाने वाले उन मरीजों में संक्रमण काफी तेज गति से खत्म हुआ, जिनमें वायरल लेवल उच्च स्तर पर था। इस समूह के सभी रोगियों में वायरल लेवल में तेज गिरावट देखने को मिली। यह निष्कर्ष 60 मरीजों पर किए गए एक परीक्षण के आधार पर निकाला गया है। जॉर्डन ने कहा, 'यह उपचार पाने वाले लोगों में श्वसन संबंधी लक्षणों में तेज सुधार देखने को भी मिला।

इसे भी पढ़ें-

ये जड़ी बूटियां कर सकती हैं हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल

Weight Loss: स्वस्थ आदतें अपनाकर वजन घटाएं

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।